भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 23 मई को ग्राहकों के हितों की रक्षा के उद्देश्य से बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) जैसी विनियमित संस्थाओं में ग्राहक सेवाओं की जांच और समीक्षा करने के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया।
समिति ग्राहक सेवा नियमों की पर्याप्तता पर भी गौर करेगी और ग्राहक सेवा में सुधार के उपाय सुझाएगी ।
आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर बीपी कानूनगो की अध्यक्षता वाली समिति अपनी पहली बैठक की तारीख से तीन महीने में अपनी रिपोर्ट देगी।
पैनल के अन्य सदस्य हैं:
एके गोयल (अध्यक्ष आईबीए और एमडी और सीईओ, पीएनबी),
ए एस रामशास्त्री (पूर्व निदेशक, आईडीआरबीटी),
अमिता सहगल (मानद सचिव, एआईबीडीए),
राजश्री एन वरहदी (प्रोफेसर, मुंबई विश्वविद्यालय), और
अनिल कुमार शर्मा (कार्यकारी निदेशक, आरबीआई)।
परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण फुल फॉर्म
आईडीआरबीटी/IDRBT: इंस्टिट्यूट फॉरडेवलपमेंट एंड रिसर्च इन बैंकिंग टेक्नोलॉजी( Institute for Development and Research in Banking Technology)
एनबीएफसी/ NBFC: नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी( Non -Banking Financial Company)
एआईबीडीए/AIBDA: ऑल इंडिया बैंक डिपाज़िटर असोसीएशन(All India Bank Depositors Association)
आईबीए/IBA :इंडियनबैंक एसोसिएशन( Indian Bank Association)
https://www.testwale.com/current-affairs/hindi/rbi-set-up-six-member-committee-to-review-customer-service-standards-in-regulated-banks-and-nbfcs/