केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा 25 मई 2022 को जारी राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एनएएस) 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, जैसे-जैसे स्कूली छात्र उच्च कक्षाओं में गए,गणित और भाषा सहित लगभग सभी विषयों में उनके सीखने के स्तर में गिरावट आई है।
- सरकारी स्कूलों, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों और निजी स्कूल में कक्षा 3, 5वीं, 8वीं और 10वीं के स्कूली बच्चों की सीखने की क्षमता का आकलन करने के लिए हर तीन साल में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण किया जाता है;
- इसमें कक्षा 3 और 5 के लिए भाषा, गणित और ईवीएस ; कक्षा 8 के लिए भाषा, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान और कक्षा 10 के लिए भाषा, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान औरअंग्रेजी शामिल हैं ।
- एनएएस 2021 में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के 720 जिलों के 1.18 लाख स्कूलों के लगभग 34 लाख छात्रों ने भाग लिया है।
सर्वेक्षण की मुख्या बिंदु
विषयों में प्रदर्शन
सर्वेक्षण के अनुसार, 500 अंकों में से, विभिन्न कक्षाओं के छात्रों ने भाषाओं में बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन गणित और विज्ञान जैसे विषयों में पिछड़ गए।
कक्षा 3 में, छात्रों ने भाषाओं में सबसे अधिक (323), उसके बाद ईवीएस (307) और गणित (306) में स्कोर किया।
कक्षा 5 में, छात्र गणित (284) और ईवीएस (283) की तुलना में भाषाओं (309) में बेहतर थे।
कक्षा 8 में छात्रों ने अंग्रेजी में 302, जबकि गणित में 255 और विज्ञान में 250 अंक हासिल किए।
आभासी सीखने पर धारणा
- लगभग 78% छात्रों ने वर्चुअल लर्निंग को बोझिल पाया।
- लगभग 80% छात्रों ने कहा कि अपने सहपाठियों से मिली मदद के कारण स्कूलों में सीखना बेहतर था।
- 24% छात्रों ने कहा कि उनके पास घर पर कोई डिजिटल डिवाइस नहीं है।
सर्वेक्षण से यह भी पता चला कि विभिन्न विषयों और वर्गों में, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र सामान्य श्रेणी के छात्रों की तुलना में खराब प्रदर्शन करते हैं।
एनएएस/NSA: नेशनल अचीवमेंट सर्वे
https://www.testwale.com/current-affairs/hindi/learning-levels-of-school-children-in-india-declines-nsa/